Home न्यूज़ आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के विलय का एलान, 35% साथ बनेंगे देश...

आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के विलय का एलान, 35% साथ बनेंगे देश के सबसे बड़े ऑपरेटर

62
0
SHARE

नई दिल्ली: आपके मोबाइल कनेक्शन को लेकर बड़ा एलान हुआ है. देश की दो बड़ी कंपनियों ने विलय का एलान किया है. आइडिया सेल्युलर ने ऐलान किया है कि अब उसका विलय वोडाफोन में होने जा रहा है. इस विलय को बोर्ड की मंजूरी मिल गई है.

इसके विलय के साथ ही ये दोनों कंपनियां देश की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर बन जाएंगीं.

कंपनी ने इस विलय की जानकारी शेयर बाजार को उपलब्ध करा दी है. नए स्वरूप में कंपनी के पास अब कुल 40 करोड़ ग्राहक होंगे और इस तरह बाजार की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत हो जाएगी. इस तरह 35% हिस्सेदारी के साथ ये देश के सबसे बड़े ऑपरेटर बन जाएंगे.

आइडिया सेलुलर बोर्ड ने वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और इसके पूर्ण स्वामित्व वाली वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज के कंपनी के साथ विलय को मंजूरी दी. इस तरह से यह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. ग्राहकों के साथ ही रेवेन्यू में भी इसकी हिस्सेदारी 40 प्रतिशत की हो जाएगी. इससे पहले ग्राहकों के आधार पर वोडाफोन दूसरे और आइडिया तीसरे स्थान पर थी.

मर्जर के बाद कंपनी में वोडाफोन के पास 45% और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

जियो इफेक्ट

हालांकि, दोनों कंपनियों के बीच बीते छह महीने से मर्जर की बातचीत चल रही थी, लेकिन इसे जियो इफेक्ट माना जा रहा है. क्योंकि जियो के आने के बाद टेलीकॉम सेक्टर में हाहाकार मचा हुआ है. दोनों कंपनियों को रिलायंस जियो से मुकाबले का डर सता रहा था. कंपनी को डर था कि कहीं जियो के कारण उनके ग्रहाकों की संख्या में भारी कम नहीं हो जाए.