Home ऑटोमोबाइल हौंडा सिटी का बड़ा धमाका, पार किया 2.5 लाख कारों का आंकड़ा

हौंडा सिटी का बड़ा धमाका, पार किया 2.5 लाख कारों का आंकड़ा

33
0
SHARE

देश में लोगों को लग्जरी कार की परिभाषा बताने वाली हौंडा सिटी ने भारतीय कार बाजार में अब तक 2.5 लाख सिटी कारों के बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। हौंडा ने भारत में 1998 में पहली पीढ़ी की सिटी को उतारा था। इसके बाद से अब तक इस सेडान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। इस साल के शुरू में हौंडा ने सिटी के फेसलिफ्ट वर्जन को ढेर सारे फीचर्स व नए बदलावों के साथ पेश किया था। मारुति की सियाज से कड़ा मुकाबला कर रही सिटी एक बार फिर से अपना वही पुराना मुकाम हासिल कर रही है जिसके लिए इसे जाना जाता था।
इसके फेसलिफ्ट के लॉन्चिंग के ठीक पहले कंपनी को 29 हजार सिटी की एडवांस बुकिंग मिली थी। सिर्फ मई महीने में सिटी की 9994 यूनिट बिकीं बीते साल इसी माह में यह आंकड़ा सिर्फ 9098 यूनिट का था। सिटी फेसलिफ्ट को होंडा ने 8.49 लाख रुपये के शुरुआती कीमत पर पेश किया था। 2017 की सिटी में इलेक्ट्रिक सनरूफ, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एलईडी हेडलैंप, फॉग लैंप, डेटाइम रनिंग लैंप और टेललैंप में एलईडी इंसर्ट जैसे फीचर्स ने इस कार का रास्ता आसान कर दिया है क्योंकि ये सारे फीचर्स कार के बेस बेरिएंट में भी मिल जाते हैं। इसके अलावा कार का माइलेज भी इसकी बिक्री में मददगार साबित हो रहा है।

हौंडा सिटी के मौजूदा वर्जन में 1.5 लीटर पेट्रोल या 1.5 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प दिया गया है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या पेट्रोल वर्जन के लिए सीवीटी भी लगा है। लेकिन डीजल कार के लिए केवल मैनुअल का ही विकल्प दिया गया है। रोचक तथ्य यह है कि सिटी को खरीदने वालों में से तकरीबन 30 फीसदी ग्राहकों ने सीवीटी वैरिएंट मॉडल को प्रेफर किया है। भारतीय बाजार में कुल 6.8 लाख होंडा सिटी कारें बिक चुकी हैं। इसी के साथ सिटी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हौंडा कारों में से एक बन गई है। भारतीय कार बाजार मिड साइज सेडान के लिहाज से सबसे बड़ा है।