Home न्यूज़ वियतनाम में बाढ़, भूस्खलन में 37 लोग मारे गए, हजारों हुए बेघर

वियतनाम में बाढ़, भूस्खलन में 37 लोग मारे गए, हजारों हुए बेघर

40
0
SHARE

वियतनाम में उष्णकटिबंधीय दबाव के कारण आई बाढ़ से 37 लोगों की मौत हो गई है। 40 लोग लापता हैं और हजारों के घर तबाह हो गए हैं। राष्‍ट्रीय आपदा एजेंसी के मुताबिक, यह बाढ़ से देश में दर्ज सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है। तेज बारिश के कारण प्रमुख बांधों में जल का स्तर बढ़ जाने से इसे छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा और इससे तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ा।

बारिश से भूस्खलन और बाढ़ के कारण ज्यादातर लोग उत्तरी और मध्य वियतनाम में मारे गए हैं। अब तक मौत का आंकड़ा 37 तक पहुंच चुका है जिसके बढ़ने की आशंका है, क्‍योंकि 40 लोग अभी लापता हैं और 21 घायल। बाढ़ प्रभावित एक स्‍थानीय निवासी नागो थि सु ने वियतनाम टेलीविजन (वीटीवी) को बताया, ‘हमारे पूरे गांव में पूरी रात कोई नहीं सो पाया। इस पानी के विरुद्ध लड़ना नामुमकिन है। यह साल की सबसे भयंकर बारिश है।’

वियतनाम अक्सर अपने लंबे समुद्र तट के कारण विनाशकारी तूफान और बाढ़ से ग्रस्त रहता है। पिछले साल तूफान में 200 से अधिक लोग मारे गए थे। वहीं एक तूफान ने पिछले महीने वियतनाम के मध्य में एक सड़कों को भारी नुक्‍सान पहुंचाया था। काफी घर बर्बाद हो गए थे और बिजली की लाइनें टूट गईं। मौजूदा बाढ़ सोमवार को आई। प्राकृतिक आपदा निवारण और नियंत्रण के लिए वियतनाम की केंद्रीय संचालन समिति के अधिकारी ने बताया कि पानी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बांधों से पानी का निर्वहन किया जा रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़ के कारण 17 हजार लोगों को बाहर निकाला गया है और 200 मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं। 18 हजार मकान आंशिक रूप से डूब गए या नष्ट हो गए हैं। पानी जमा होने के कारण 8000 हेक्टेयर जमीन में धान की फसल बर्बाद हो गई है और 40 हजार मवेशी मारे गए या बह गए हैं।