Home Uncategorized पाकिस्तान ने कहा अमेरिका CPEC को भारत के नजरिए से न देखे

पाकिस्तान ने कहा अमेरिका CPEC को भारत के नजरिए से न देखे

13
0
SHARE

पाकिस्तान के गृह मंत्री अहसान इकबाल ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से कहा कि वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को भारत के नजरिए से न देखें। पाकिस्तान का यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खक्कान अब्बासी ने कहा कि भारत सीपीईसी के खिलाफ बेबुनियाद प्रचार कर रहा है।

अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ने पहले ही कहा था कि वन बेल्ट, वन रोड परियोजना एक विवादित क्षेत्र से गुजर रही है, जो शांति स्थापित करने की राह में रुकावट की तरह है। मैटिस ने कहा कि विश्व में इस प्रकार के कई बेल्ट और सड़क हैं, इसलिए कोई भी देश ‘वन बेल्ट, वन रोड’ की  तानाशाही नहीं अपना सकता है।

इकबाल ने वाशिंगटन से आग्रह किया कि वह अन्य राज्यों और अन्य मुद्दों पर बहस करने के बजाए इस्लामाबाद पर अपने तरीके से डील करे। सीपीईसी को लेकर इकबाल ने कहा, ” यह परियोजना किसी के खिलाफ साजिश नहीं है, यह आर्थिक समृद्धि की एक योजना है।”

बता दें कि चीन 2013 में वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) के साथ सामने आया था। इस परियोजना में रेलवे, सड़कों और पाइपलाइनों का एक नेटवर्क शामिल है जो चीन के झिंजियांग प्रांत से पाकिस्तान के बंदरगाह शहर ग्वादर से से जुड़ जाएगा।